मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्र की रिपोर्ट

बस्ती। मिट्टी को नमन-वीरों का बंदन के लिए टाउन क्लब में आयोजित मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि हम में से ज्यादातर लोग आजादी के बाद जन्म लिए हैं। उनको स्वतंत्रता संग्राम के कठिन आंदोलन एवं सीमाओं पर शहीद हुए वीर जवानों के त्याग एवं बलिदान से अवगत कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर यह कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित किया गया है। इसके अंतर्गत प्रत्येक गांव से एकत्र माटी दिल्ली में निर्माणाधीन अमृत वाटिका में डाली जाएगी ताकि देश के कोने-कोने से इसको देखने आने वाले लोगों के मन में वीरों के प्रति श्रद्धाभाव उत्पन्न हो सके। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों को पंचप्रण की शपथ दिलाया। इस अवसर पर देश की आजादी एवं मेरी माटी मेरा देश से संबंधित एक लघु फिल्म भी दिखायी गयी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में निरंतर देश के महापुरुषों को सम्मानित करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस क्रम में उन्होंने गुजरात में सरदार पटेल का स्मारक बनवाया, जिसके लिए गांव-गांव से लोहा एकत्र किया गया। बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के जन्म स्थान से कर्म स्थान तक पंच तीर्थ का निर्माण कराया गया है। दिल्ली में सुभाष चंद्र बोस का स्मारक बनवाया गया है। इसी प्रकार नई संसद में पहला कानून ही महिला आरक्षण से संबंधित पास किया गया तथा यहां पर भी देश के सभी महापुरुषों का चित्र स्थापित किया गया है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक अजय सिंह ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम से जन-जन का जुड़ाव हुआ है। लोगों ने अपने घरों से मिट्टी एवं अक्षत देते हुए श्रद्धा का भाव महसूस किया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से नई पीढ़ी को भी जुड़ने का अवसर मिला है। जिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने कहा कि जनपद के सभी ब्लॉकों के सभी गांव से मिट्टी एकत्र की गयी है, जिसे कलश में रखकर इसी स्थान से 27 अक्टूबर को प्रातः 10.00 बजे से लखनऊ के लिए रवाना किया जाएगा।
कार्यक्रम के पूर्व सांसद हरीश द्विवेदी, विधायक अजय सिंह, जिलाधिकारी अंद्रा वामसी, सीडीओ जयदेव सी.एस. तथा जिला अध्यक्ष विवेकानंद मिश्र ने विभिन्न ब्लॉकों से लाये गए कलश का स्वागत किया। अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर संस्कृति विभाग की कलाकार डॉ. रंजना अग्रहरि ने वंदे मातरम, कितने वीर झूले भारत में झुलनवा झुलाईस बेईमान झूलना एवं तिरंगा प्यारा गगन लहराए हवा में फहर आए तथा जोखू राम यादव सांस्कृतिक दल ने बड़ा निक लागे आपन देशवा के माटी देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका मानवी सिंह ने किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, ब्लॉक प्रमुख राकेश श्रीवास्तव, अभिषेक कुमार, अनिल दुबे, विधायक प्रतिनिधि सरोज मिश्रा, एमएलसी प्रतिनिधि हरीश सिंह, जगदीश शुक्ला, एडीएम कमलेश चंद, डीडीओ निर्मल द्विवेदी, पर्यटन अधिकारी विकास नारायण, डीपीआरओ रतन कुमार, खंड विकास अधिकारी गण, विभिन्न ब्लॉकों से आए हुए जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक तथा अधिकारी-कर्मचारी एवं करवॉ फाउंडेशन के सूरज श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *