आवास के लिए कालोनियां बनाने के लिए बीडीए से लेनी होगी अनुमति, कमिश्नर ने अनुमति लेने के दिए निर्देश

आवास के लिए कालोनियां बनाने के लिए बीडीए से लेनी होगी अनुमति, कमिश्नर ने अनुमति लेने के दिए निर्देश

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्रा की रिपोर्ट

बस्ती। विकास प्राधिकरण द्वारा आवासीय योजना के लिये भूमि का चिन्हीकरण करके कालोनी बनाने के लिये शासन से अनुमति प्राप्त करने हेतु मण्डलायुक्त, अध्यक्ष प्राधिकरण अखिलेश सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। सभागार मे आयोजित प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता करते हुये उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि सम्पूर्ण नजूल भूमि का चिन्हीकरण कर लिया गया है। तहसील सदर द्वारा इसका सत्यापन करने एवं खाली जमीन पर बोर्ड लगाने के लिये उन्होंने निर्देश दिया है ।
उन्होंने प्राधिकरण को शासन से सीड कैपिटल प्राप्त करने के लिये पत्राचार करने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि आवास विकास परिषद द्वारा स्टाम्प ड्यूटी के अंश रू0-157.25 लाख के सापेक्ष रू0-59.97 लाख अवस्थापना कार्य के लिये अवमुक्त कर दिया गया है। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि अवशेष रू0-97.28 लाख प्राप्त करने के लिये भी शासन से पत्राचार किया जाये। बोर्ड के निर्देश के अनुपालन में मड़वानगर, नरहरिया, हर्दिया, बरगदवा, सोनबरसा, पिपरा रामकिशुन गावों में अवैध कालोनियों के विरुद्ध अभियान संचालित किया जा रहा है। इन जगहों पर अवैध कालोनाइजर द्वारा किय़े गये विकास कार्यों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही शीघ्र प्रारम्भ की जायेगी।
मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया है कि विनियमित क्षेत्र द्वारा अनियमित रूप से स्वीकृत मानचित्रों का शतप्रतिशत परीक्षण करायें । अबतक ऐसे कुल 1200 मे से 100 मानचित्रों का परीक्षण किया गया है, जिसमें से 12 में शमन की कार्यवाही करते हुये रू0-2.10 करोड़ जुर्माना वसूल किया गया है। इसमे अनियमितता बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्यावाही के लिये शासन को संस्तुति भेंजी गयी है। बस्ती विकास प्राधिकरण में भी उत्तर प्रदेश सेवा काल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती नियमावली-1974 लागू कर दी गयी है।
बैठक में जिलाधिकारी, उपाध्यक्ष अन्द्रा वामसी ने टाउनक्लब स्थित आचार्य रामचन्द्र शुक्ल पुस्तकालय को हाईटेक करने तथा यहां पर मल्टीपरपज हाल एवं पार्किंग हाल बनाने का निर्देश दिया है। इसे पी.पी.पी. माडल पर संचालित किया जायेगा। शास्त्री चौक स्थित राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा एवं चौराहे के अनुरक्षण के लिये मे0 एस्प्रा ज्वेलर्स के साथ अनुबंध हो गया है। इसी प्रकार नगर पालिका क्षेत्र के अन्य चौराहों के रख-रखाव हेतु विभिन्न बैंक एवं संस्थाओं से अनुबंध के लिये प्रयास किया जा रहा है। बैठक मे बताया गया कि सेंट बेसिल स्कूल की सड़क के निर्माण की स्वीकृति हो गयी है। इसे पी.डब्ल्यू.डी. द्वारा बनाया जायेगा। मण्डलायुक्त ने काली मंदिर मड़वानगर सम्पूर्ण मार्ग के निर्माण के लिये स्टीमेट तैयार करने का निर्देश दिया है।
बैठक में बस्ती महायोजना-2031 पर शासन द्वारा लगायी गयी आपत्तियों के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। बताया गया कि आपत्तियों को दूर करके संशोधित महायोजना बोर्ड से अनुमोदन कराकर शासन को प्रेषित की जा रही है। गांधीनगर बाजार में सड़क के बीच डिवाइडर बनाया जायेगा। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि आर.सी.सी. का पतला डिवाइडर बनाया जाय और उस पर जगह-जगर प्लान्टर फिक्स कर फाइकस एवं कीपर आदि प्रजाति के पौधे रोपित किये जायें।
बैठक में प्राधिकरण के आय-व्यय की भी समीक्षा की गयी। बैठक का संचालन एडीएम, सचिव कमलेश चन्द्र ने किया। इसमें जिलाधिकारी, उपाध्यक्ष अन्द्रा वामसी, मुख्य कोषाधिकारी अशोक प्रजापति, बोर्ड के सदस्य प्रेम सागर तिवारी, यशकांत सिंह, श्रीमती रूपम श्रीवास्तव, वित्त नियंत्रक गुलशन उमर, अधिशाषी अभियन्ता संदीप कुमार, अधिशाषी अभियन्ता जल निगम रेहान फारूकी, सहयुक्त नियोजक गोरखपुर हितेश कुमार, लेखाकार ए.के. अवस्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *